सबसे तीखा लाल मिर्च पाउडर ब्रांड – मिश्री
दो हफ्ते की रिसर्च और तीन स्टेज पर टेस्टिंग के बाद, रोजाना के इस्तेमाल के लिए हमने सबसे तीखा लाल मिर्च पाउडर ढूंढ लिया है।
लक्षण – जीभ जलना, पसीने आना, आंखों से पानी आना और फिर पानी का गिलास ढूंढते हुए।
कारण – लाल मिर्च पाउडर
हमारी टीम के द्वारा दो हफ्तों तक रिसर्च करने के बाद, रोजाना खाना बनाने के लिए हमने सबसे तीखा लाल मिर्च पाउडर ब्रांड रिव्यू में 9 ब्रांड शामिल की हैं।
हमने सभी ब्रांड पर तीन टेस्ट किए हैं और इस रिव्यू में ओरिका रेड चिली पाउडर हमारा टॉप पिक बना है।
विषय सूची
लाल मिर्च पाउडर ब्रांड- तुलना टेबल
नीचे दी गई टेबल से आप सभी ब्रांड की लाल मिर्च पाउडर से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
ब्रांड | मिश्री रेटिंग
(5/5) |
खरीदें |
ओरिका
(मिश्री टॉप पिक) |
5 (सबसे तीखा) | खरीदें |
टाटा | 4.25 (हाई- मीडियम हीट) | खरीदें |
कैच | 3.25 (हाई- मीडियम हीट) | खरीदें |
पतंजली | 3.25 (मीडियम हीट) | खरीदें |
एमडीएच | 3 (मीडियम-लो हीट) | खरीदें |
एवरेस्ट | 3 (मीडियम-लो हीट) | खरीदें |
एमटीआर | 3 (मीडियम-लो हीट) | खरीदें |
बादशाह | 2.5 (लो हीट) | खरीदें |
आशीर्वाद | 2.5 (लो हीट) | खरीदें |
हमारे रिव्यू फैक्टर
हम क्या ढूंढ रहे हैं? रोजाना के इस्तेमाल के लिए सबसे तीखा लाल मिर्च पाउडर। लाल मिर्च पाउडर की गर्माहट के अलावा रोजाना की डिश में आकर्षित लाल रंग मिलना चाहिए।
अगर आप देगी मिर्च की तलाश में हैं (जिसका उपयोग आकर्षित लाल रंग के लिए किया जाता है, गर्माहट के लिए नहीं) तो लाल मिर्च पाउडर के सिंगल पैक से दोनों काम किए जा सकते हैं- गर्माहट और रंग।
सबसे तीखा लाल मिर्च पाउडर के लिए महत्वपूर्ण फैक्टर पर ध्यान दिया गया है-
1. गर्माहट
लाल मिर्च पाउडर इस्तेमाल करने का मुख्य कारण रोजाना की डिश जैसे कि करी, सलाद, सब्जी और पराठा में गर्माहट शामिल करना है। टेस्टिंग के समय हमने सभी 9 सैंपल में एक जैसी मात्रा में लाल मिर्च पाउडर डाला था। हमारे द्वारा टेस्ट की गई सभी ब्रांड में से सबसे तीखी लाल मिर्च कौन- सी है?
2. रंग
सूखा लाल मिर्च पाउडर का रंग देखने में कैसा है? पकाने के बाद, क्या डिश के रंग में बदलाव आता है?
एफएसएसएआई के द्वारा बताया गया मिलावट का टेस्ट हमारे द्वारा किया गया है, इस टेस्ट से क्या पता चला है?
3. अन्य फैक्टर
टैक्शर
क्या लाल मिर्च दानेदार है या बारीक पाउडर? क्या इससे तीखेपन पर असर पड़ता है?
सामग्री
पैक पर सामग्री लिस्ट में क्या दिया गया है? क्या ब्रांड के द्वारा मिर्च का नाम दिया गया है जिससे लाल मिर्च पाउडर बनाया गया है?
कुछ ब्रांड ने इस्तेमाल किए गए तेल के बारे में भी बताया है। लाल मिर्च पाउडर में तेल क्यों मिलाया जाता है? जब साबुत भुने हुए मसालों को तेल में कम हीट पर कुचला जाता है, तब ज्यादा से ज्यादा फ्लेवर आने में मदद मिलती है।
कीमत
लाल मिर्च पाउडर की कीमत क्या है? अगर कीमत ज्यादा है तो क्या क्वालिटी में दिखाई देता है।
पैकेजिंग
रीसीलेबल, ज़िपर या कार्टन पैक जिसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करने की जरूरत है- लाल मिर्च पाउडर कैसे पैक किया गया है?
शेल्फ लाइफ
औसत, लाल मिर्च पाउडर की कीमत 9-12 महीने होती है।
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हमारा रिव्यू प्रोसेस
हमारा रिव्यू प्रोसेस तीन स्टेज में बांटा गया था।
स्टेज 1: पाउडर में रंग की मिलावट का टेस्ट
एफएसएसएआई के दिर्शा निर्देशों के अनुसार, आर्टिफिशियल रंग की मिलावट की जांच के लिए सभी ब्रांड टेस्ट की थी (वीडियो देखें)। कुछ लाल मिर्च साफ थी और पानी में नीचे बैठ गई थी, वहीं दो ब्रांड से लाला रंग धारियां निकल रही थी (जैसे वीडियो में दिखाया गया है)।
ध्यानपूर्वक लेबल पढ़ने के बाद हमने पाया कि उन ब्रांड पर लिखा गया है कि इनके द्वारा ऐसी मिर्च का उपयोग किया गया है जिनसे रंग और गर्माहट निकलती है।
जिस वजह से टॉप पिक चुनने के लिए हमने इस फैक्टर को मुख्य नहीं माना है क्योंकि इस टेस्ट की मदद से पाए गए रिजल्ट दुविधा में डालने वाले थे। इसके बाद हमने दूसरी स्टेज के लिए तैयारी की था- बिना पकाए लाल मिर्च पाउडर की टेस्टिंग।
स्टेज 2: टेस्टिंग (ना हीट, ना कुकिंग)
गंभीर रिसर्च में हमने यह पता लगाया कि लाल मिर्च की गर्माहट की जांच के लिए परफेक्ट पार्टनर कौन- सा रहेगा और इस जांच में हमें हैरान कर देने वाली सलाह मिली है। डॉ. स्टुअर्ट फ़ारिमोन की किताब साइंस ऑफ स्पाइस के अनुसार, ट्रॉपिकल फल। इनमें अनानस, आम और अमरूद शामिल हैं। हमने आम चुना है क्योंकि यह आम का मौसम है।
- हमने सफेदा आम का मैंगो साल्सा बनाया था।
- ड्रेसिंग के लिए नींबू का रस, नमक और पुदीना इस्तेमाल किया गया था। हमने नींबू के रस का इस्तेमाल इसलिए किया क्योंकि एसिड से गर्माहट के बारे में और अच्छी तरह से पता चलता है।
- हमने यह ड्रेसिंग नौ बराबर हिस्से कर दिए थे और हर एक पर लाल मिर्च पाउडर डाला था।
- इसके साथ हमारी ड्रेसिंग तैयार थी। (¼ कप कटा हुआ आम, ½ छोटा चम्मच ड्रेसिंग, ⅛ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर)
- पर्सनल इस्तेमाल के लिए हम इसमें अलग से सामग्री भी डालते हैं जैसे कि चीनी, मूंगफली, बेसिल या चाट मसाला। लेकिन यहां पर हमने बेसिक सामग्री के साथ सिंपल डिश रखी है जिससे लाल मिर्च पाउडर का फ्लेवर अच्छे से दिखाई दे सके।
- इसके बाद हमने ब्लाइंड टेस्टिंग की थी।
स्टेज 3: लाल मिर्च पाउडर के साथ कुकिंग (मिश्री सीक्रेट सॉस)
इंडियन किचन हमेशा तड़के और छोंक से भरी रहती है लेकिन हमने लाल मिर्च पाउडर का उपयोग तड़का के लिए नहीं किया है। क्यों? तेल या हाई हीट पर पाउडर मसाला डालने पर मसाला और फ्लेवर जल जाता है। एक तथ्य में, जिसे कृष अशोक ने अपनी किताब मसाला लैब में बहुत अच्छी तरह से समझाया और दोहराया गया है।
इसलिए हमने लाल मिर्च पाउडर की ताकत और रंग की जांच करने के लिए सिंपल आलू- मटर रेसिपी का इस्तेमाल किया था। यह सिंपल और आमतौर पर इंडियन किचन में बनने वाली डिश है।
मानक रेसिपी फॉलो करते हुए हमने ¼ कप क्रश टमाटर 1 बड़े चम्म तेल में बनाए थे। इसमें हमने ½ छोटा चम्म लाल मिर्च पाउडर और 4 उबले हुए आलू के क्यूब्स डाले थे। लगभग एक मिनट तक पकाने के बाद हमने 50 एमएम पानी डाला और फिर पकने दिया।
लाल मिर्च पाउडर ब्रांड रिव्यू
इस सेक्शन में हमने हमारा अनुभव, अच्छी बातें, बुरी बातें और प्रोडक्ट की जानकारी के बारे में बताया है।
1. ओरिका – मिश्री टॉप पिक
हमारे द्वारा टेस्ट की गई सभी 9 ब्रांड में से ओरिका सबसे तीखा लाल मिर्च पाउडर है। हमारी टेस्टिंग के दौरान, चाहे मैंगो साल्सा या करी, इससे मिलने वाली गर्माहट लाजवाब है। इसका गहरा लाल रंग सबसे ज्यादा गंभीर और आकर्षित है। सिंपल आलू- टमाटर करी देखने में आकर्षक लग रही थी।
इसकी ज़िप- लॉक पैकेजिंग है जो हमें पसंद आई है। इससे पाउडर मसाले का फ्लेवर बरकरार रहता है।
प्रोडक्ट की जानकारी
100 ग्राम ओरिका हॉट रेड चिली पाउडर की कीमत 48/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। पैक पर दिया गया है कि इसकी हीट वैल्यू 40000 से लेकर 50000 है और प्राकृतिक रंग वैल्यू 80 से 100 तक है। मिर्च आंध्र प्रदेश से लाई गई है जिस वजह से इसका रंग चमकीला लाल और इसमें इतनी गर्माहट है। ब्रांड के द्वारा विशेष रूप से नहीं बताया गया है कि क्या गुंटूर मिर्च का उपयोग किया गया है, जो आंध्र क्षेत्र की बहुत लोकप्रिय किस्म है। इसमें आर्टिफिशियल रंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है।
- ज़िप लॉक पैक। जिससे सुविधाजनक तरीके से स्टोर कर सकते हैं। इसके साथ ही ताज़ापन और फ्लेवर बरकरार रहता है।
- लेबल पर जानकारी विस्तार से दी गई है। हीट वैल्यू और मिर्च के स्रोत के बारे में दिया गया है।
- गहरा लाल रंग।
- सबसे ज्यादा हीट मिलती है।
- यह वैल्यू फॉर मना हो सकता है क्योंकि कम मात्रा में जरूरत के अनुसार हीट मिलती है।
रोजाना खाना बनाने के लिए आकर्षित रंग और हीट चाहिए? ओरिका हॉट रेड चिली पाउडर के द्वारा दोनों वादे पूरे किए जाते हैं।
ओरिका के अलावा, सभी ब्रांड की लाल मिर्च पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करने की जरूरत है।
2. टाटा संपन्न
सभी दावेदारों में से टाटा संपन्न रेड चीली पाउडर दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा तीखा लाल मिर्च पाउडर है। यह बारीक पाउडर नहीं है और इसमें मोटे कण हैं। लाल मिर्च पाउडर का रंग गहरा ऑरेंज- लाल है और इससे बनाई गई करी का रंग आकर्षित था।
प्रोडक्ट की जानकारी
टाटा संपन्न 200 ग्राम पाउच पैक की कीमत 96/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। ब्रांड के द्वारा किस प्रकार की मिर्च का उपयोग किया गया है, इसकी जानकारी पैक पर नहीं दी गई है। पैक पर यह जानकारी जरूर दी गई है कि ‘टाटा संपन्न का हर एक मिर्च पैक के साथ गारंटी आती है कि इनमें कैप्साइसिन (capsaicin) की मात्रा की स्थिरता है।’
- दूसरी- सबसे तीखी मिर्च।
- गहरा नारंगी- लाल रंग जिससे करी आकर्षित लगती है।
- किस प्रकार की मिर्च का इस्तेमाल किया गया है से जुड़ी जानकारी नहीं दी गई है।
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3. कैच
कैच रेड चिली पाउडर का रंग नारंगी- लाल है और इसका टैक्शर बारीक है। टेस्ट के दौरान, शुरूआत में तीखापन नहीं था लेकिन बाद जीभ के बगल में महसूस होने लग गया था। इसकी गर्माहट मीडियम- हाई है।
प्रोडक्ट की जानकारी
500 ग्राम लाल मिर्च पाउडर की कीमत 220/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। एक सामग्री वाले प्रोडक्ट में सामग्री लिस्ट की जरूरत नहीं होती है और इसमें नहीं थी। ब्रांड के द्वारा यह नहीं बताया गया है कि किस प्रकार की मिर्च का इस्तेमाल किया गया है या फिर मिर्च का स्रोत क्या है लेकिन यह बताया गया है कि पाउडर करने के लिए कम तापमान ग्राइंडिंग का इस्तेमाल किया गया है।
- इसकी गर्माहट मीडियम- हाई है।
- करी को अच्छा लाल रंग मिलता है।
- पैक खोलने के बाद एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।
- किस प्रकार की मिर्च का उपयोग किया गया है से जुड़ी जानकारी नहीं दी गई है।
4. पतंजली
पतंजली रेड चिली पाउडर का रंग हल्का लाल है और इसका टैक्शर बारीक है। करी रंग ज्यादा सुनहरा नहीं हुआ था। हीट लेवल मीडियम है लेकिन गले में थोड़ा लगता है। जब हमने आम के साथ इसे टेस्ट किया था जब मिर्च की गर्माहट से ज्यादा फल की मिठास थी।
प्रोडक्ट की जानकारी
200 ग्राम पतंजली रेड चिली पाउडर की कीमत 70/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
- मीडियम हीट लेवल उन लोगों के लिए बेस्ट है जो मिर्च खाना चाहते हैं लेकिन ज्यादा नहीं।
- हमारे विजेता की तरह करी में आकर्षित रंग नहीं आता है।
5. एमडीएच
एमडीएच रेड चिली पाउडर आधा बारीक था और इसका रंग नारंगी- लाल था। इससे कोई खास करी के रंग में फर्क नहीं पड़ता है। इसका तीखापन मीडियम- लो है और हमारी डिश तीखी नहीं बनाता है। आपको ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल करना पड़ सकता है (हमारे टॉप पिक के मुकाबले) अगर आप लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल गर्माहट शामिल करने के लिए चाहते हैं।
प्रोडक्ट की जानकारी
एमडीएच रेड चिली पाउडर के 500 ग्राम पैक की कीमत 240/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
- हालांकि यह अच्छी या बुरी बात नहीं है, इसमें मीडियम- लो हीट है। यह उन लोगों के लिए बेहतर है जो अपनी डिश में सिर्फ हल्की हीट चाहते हैं।
- डिश में आकर्षण शामिल नहीं होता है।
6. एवरेस्ट
तीखेपन के मामले में एवरेस्ट रेड चिली पाउडर मीडियम है। हमारे दोनों टेस्टिंग के दौरान, मिर्च के फ्लेवर में इंटेंसिटी की कमी थी। इसमें लो- मीडियम हीट है। हमारी सब्जी में मिर्च की गर्माहट से ज्यादा टमाटर का स्वाद था। ना ज्यादा बारीक और ना ज्यादा बड़े टुकड़े- पाउडर का टैक्शर मीडियम- बारीक था और इसका रंग गहरी लाल ईंट जैसा था।
प्रोडक्ट की जानकारी
500 ग्राम पैक की कीमत 225/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। पैक खोलने के बाद सामग्री एयर – टाइट कंटेनर में रखें। सामग्री लिस्ट में चिली पाउडर और राइस ब्रान ऑयल का मिश्रण जो 2% से ज्यादा नहीं था। इसके साथ ही, ऐसा कहा गया है कि इसे वैज्ञानिक रूप से पैक किया गया है जिससे रंग, तीखापन और फ्लेवर बरकरार रहे। इसमें आर्टिफिशियल रंग नहीं है।
- किफायती
- आर्टिफिशियल रंग नहीं है।
- सेमी-बारीक टैक्शर।
- कैलोरी की जानकारी दी गई है (20 किलो कैलोरी/ 5 ग्राम)
- हीट के मामले में लाल मिर्च पाउडर की इंटेंसिटी में कमी है।
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7. एमटीआर
आम के साथ टेस्ट करने पर, लो लेवल हीट होने के बावजूद, गले के आखिर में लाल मिर्च लगती है। ब्रांड के द्वारा पांच फैक्टर पर वादा किया गया है जिससे क्वालिटी के बारे में पता चलता है- रंग, खुशबू, ताकत, स्वाद और टैक्शर। रंग और ताकत वाला फैक्टर सही से पूरा नहीं किया गया है। करी का रंग लाल से ज्यादा नारंगी था।
500 ग्राम पैक की कीमत 175/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। इसकी सामग्री सिर्फ लाल मिर्च पाउडर है।
- हल्की गर्माहट का स्वाद सिर्फ आखिर में आता है।
8. बादशाह
इसका टैक्शर बारीक है और नारंगी- लाल रंग है। लाल मिर्च पाउडर की ताकत कम है और डिश को हल्का लाल रंग मिलता है।
100 ग्राम पैक की कीमत 41/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 17 महीने है और पैक खोलने के बाद फ्रिज में रखें। इससे बनाने के लिए लाल मिर्च पाउडर और रिफाइंड बिनौला खाद्य तेल का इस्तेमाल किया गया है।
- किफायती
- यह आसानी से मिक्स हो जाता है क्योंकि टैक्शर बारीक है।
9. आर्शीवाद
आर्शीवाद में बहुत कम हीट है। इससे करी को लाल- नारंगी रंग मिलता है।
100 ग्राम पैक की कीमत 38/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ नौ महीने है। बाकी दावेदारों की तरह, इसकी सामग्री लिस्ट में लाल मिर्च और रिफाइंड सूरजमुखी के तेल के मिश्रण का इस्तेमाल किया गया है जो 2% ज्यादा नहीं है। इसमें एडेड फ्लेवर या रंग नहीं है।
- इसमें एडेड रंग और फ्लेवर नहीं है।
- इसमें पोषण की जानकारी दी गई है।
- हीट लेवल पर सबसे कम स्कोर मिले हैं।
हमारे टॉप पिक और सलाह
किन कारण से ओरिका रेड चिली पाउडर हमारा टॉप पिक बना है?
हम सबसे तीखे लाल मिर्च पाउडर की तलाश में थे और ओरिका ने हमारे हर फैक्टर में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसका रंग सबसे अच्छा और गंभीर है जिससे करी आकर्षित लगती है।
ओरिका हमारा टॉप पिक इसलिए भी बना है क्योंकि इसकी पैकेजिंग अच्छी है और लेबल पर मिर्च के स्रोत की जानकारी विस्तार रूप से दी गई है।
FAQs
रेड चिली पाउडर ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।
लाला मिर्च पाउडर एंटी- इंफ्लामेट्री और साथ ही दिल की सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से छाले हो सकते हैं, इसलिए नियमित रूप से सेवन करें।
लाल मिर्च पाउडर में प्राकृतिक रूप से कैप्साइसिन पाया जाता है, जो एक्टिव कम्पोनेंट है जिससे मिर्च से जलन महसूस होती है।
स्पाइसी खाने से फैट बर्न होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कैप्साइसिन कंपाउंड मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाने में मदद करता है जिससे ज्यादा फैट बर्न होता है।
हमारे द्वारा टेस्ट की गई सभी ब्रांड प्रेज़रवेटिव- फ्री हैं।
पाउडर/ साबुत मसालों को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करना महत्वपूर्ण है। इससे हवा नहीं जाती है और ज्यादा समय के लिए फ्लेवर और खुशबू बरकरार रहता है।
हालांकि, इसकी जांच हमारे द्वारा नहीं की गई है, कुछ सलाह देते हैं कि हींग के टुकड़े डालने से लगभग 2 साल तक ताज़ापन बरकरार रहता है।
सभी ब्रांड ने इस्तेमाल की गई मिर्च के प्रकार के बारे में नहीं बताया है। सिर्फ हमारे टॉप पिक, ओरिका के द्वारा ऐसी मिर्च का उपयोग किया गया है जिसकी हीट वैल्यू 40000 से लेकर 50000 एसएचयू (स्कोविल हीट यूनिट्स) (scoville heat units) है।
हीट की इंटेंसिटी और इसका असर फाइनल डिश के फ्लेवर पर महत्वपूर्ण होता है। कुछ मसालों का इंटेंस फ्लेवर ज्यादा तापमान पर आता है वहीं कुछ मसाले हीट के प्रति संवेदनशील होते हैं और रिजल्ट में अच्छा फ्लेवर नहीं मिलता है।
तेल में मसालों को भुनने या फ्राई करने से अनोखा, गहरा और ज्यादा सौंधा फ्लेवर मिलता है।
सूखे भुने हुए मसालों के मुकाबले, फ्राई करने पर ज्यादा खुशबू और फ्लेवर मिलता है।
तेल में भुने गए मसालों का उपयोग तुरंत करने के लिए आदर्श है क्योंकि इनकी शेल्फ लाइफ कम होती है।
आखिर में
हम तीखेपन की तलाश में थे और हमें तीखापन ही मिला! ओरिका रेड चिली पाउडर मिश्री टॉप पिक इसलिए बना है क्योंकि सभी नौ ब्रांड में से यह सबसे ज्यादा तीखा है।
रोजाना खाना बनाने के लिए आप किस लाल मिर्च पाउडर ब्रांड का इस्तेमाल करते हैं?
रिव्यू पर काम करने वाली टीम
मसालों से जुड़े अधिक रिव्यू
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।